Close

जल्द ही रिलीज होने वाली है जेम्स कैमरून की ‘अवतार 2’, फिल्म को लेकर दर्शकों में जबरदस्त क्रेज

‘अवतार द वे ऑफ वाटर’

सुपरहिट अवतार फ्रेंचाइजी की अगली फिल्म ‘अवतार : द वे ऑफ वॉटर” की रिलीज से पहले ही भारत समेत पूरी दुनिया में जबरदस्त क्रेज है। इसका अंदाजा से अनुमान लगाया जा सकता है कि अब तक ₹4 करोड़ से ज्यादा की एडवांस बुकिंग हो चुकी है, जबकि फिल्म की रिलीज में अब बस 9 दिन का समय बचा है। फिल्मी दुनिया के जानकारों की मानें तो पहली ‘अवतार’ जब रिलीज हुई थी, तब 3D का चलन बेहद कम था। लेकिन इस फिल्म ने 3D के क्रेज को जबरदस्त बढ़ावा दिया। यहां तक कि इसकी रिलीज के बाद 3D टेलीविजन का प्रोडक्शन काफी बढ़ गया। लोगों को 3D में पैंडोरा की रोमांचक दुनिया को देखना इतना अच्छा लगा कि उस समय इस तरह की खबरें भी आई थीं कि तमाम लोग इसलिए परेशान रहने लगे थे कि वे पैंडोरा में क्यों नहीं हैं!

फिल्म के सीक्वल की स्टोरी पांच हिस्सों में लिखी है

सबसे ज्यादा सवाल फिल्म के सीक्वल ‘अवतार 2’ के 13 साल लेट होने को लेकर उठते हैं। इसके जवाब में जानकार बताते हैं कि जेम्स कैमरून ने पहले ही तय कर लिया था कि वह अपनी फिल्म के विजुअल इफेक्ट्स के साथ कोई समझौता नहीं करेंगे। साथ ही उन्होंने फिल्म के सीक्वल की स्टोरी पांच हिस्सों में लिखी है, जिसके कारण उन्हें फिल्म का प्री-प्रोडक्शन का काम करने में काफी वक्त लग गया। इसके अलावा कोरोना की वजह से भी उनकी फिल्म कई साल लेट हो गई। बावजूद इसके जेम्स कैमरून को पूरा भरोसा था कि इतने लंबे गैप के बाद भी दर्शक उनकी फिल्म को पसंद करेंगे और ऐसा ही हुआ भी। जब ‘अवतार 2’ के टीजर और ट्रेलर को दर्शकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला। खासकर फिल्म की इस्तेमाल हुई लेटेस्ट टेक्नोलॉजी को देखकर दर्शक समझ रहे हैं कि फिल्म का सीक्वल आने में इतना समय क्यों लग गया।

‘अवतार 2’ बेहतर टेक्नोलॉजी में देखना चाहते हैं

बॉक्स ऑफिस के जानकार बताते हैं कि लोग अवतार : द वे ऑफ वॉटर को बेहतर टेक्नोलॉजी में देखना चाहते हैं। इसलिए फिल्म की आईमैक्स समेत प्रीमियम सिनेमाघरों पर जबरदस्त बुकिंग चल रही है। इस फिल्म के लिए लोग महंगे दामों पर भी टिकट खरीदने को तैयार हैं। फिल्म को लेकर दर्शकों में जबरदस्त क्रेज को देखते हुए इसके डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने फिल्म ने चार सीक्वल घोषित किए हैं। ये चारों फिल्म दो-दो साल के अंतराल में 2022, 2024, 2026 और 2028 में रिलीज होंगी। हालांकि, जेम्स कैमरून ने इस फिल्म के छठे और सातवें सीक्वल की भी प्लानिंग कर रखी है। हालांकि, उन पर फैसला वह इन फिल्मों के नतीजे को देखकर लेंगे। कैमरून ने पिछले दिनों कहा कि अगर अवतार की सीक्वल फिल्मों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया, तो शायद फिल्म का छठा और सातवां सीक्वल नहीं आएगा।

16-12-2022 को ‘अवतार 2’ की होगी रिलीज

‘अवतार 2’ के दर्शकों के बीच जबरदस्त क्रेज को देखते हुए बॉलीवुड वालों ने काफी पहले ही इसके लिए रिलीज डेट खाली कर दी थी। इस महीने की 16 तारीख को रिलीज हो रही है, ‘अवतार 2’ की रिलीज के बाद अगले हफ्ते रणवीर सिंह की फिल्म ‘सर्कस’ रिलीज होगी। लेकिन इसके बाद एक महीने यानी 25-01-2023 को शाहरुख खान की फिल्म ‘पठान’ से पहले कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म रिलीज नहीं होगी। ऐसे में, ‘अवतार 2’ और ‘सर्कस’ को सिनेमाघरों पर एक महीने से ज्यादा का समय मिलेगा।

‘अवतार 2’ करीब डेढ़ महीने तक बॉक्स ऑफिस पर अपना दम दिखाएगी

जानकारों का यह भी मानना है कि अगर रणवीर सिंह की पिछली फिल्म ‘जयेश भाई जोरदार’ की तरह दर्शकों को उनकी इस फिल्म का भी कॉन्टेंट पसंद नहीं आया, तो फिर ‘अवतार 2’ करीब डेढ़ महीने तक बॉक्स ऑफिस पर अपना दम दिखाएगी। पिछली ‘अवतार’ ने 2009 में भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई करके सबको हैरान कर दिया था। ऐसे में अब माना जा रहा है कि यह सभी भाषाओं में साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म होगी। फिलहाल हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड ‘बाहुबली 2’ के नाम है, जिसने 2017 में 500 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

दुनियाभर में जोरदार कमाई की थी ‘अवतार’

फिल्म ‘अवतार’ साल 2009 में 24 करोड़ डॉलर के बजट में बनी थी, जिसने दुनियाभर में 293 करोड़ डॉलर की जोरदार कमाई की थी। इस फिल्म ने भारत समेत दुनियाभर में कमाई के नए रिकॉर्ड बनाए थे। जेम्स कैमरून की यह फिल्म दुनियाभर के दर्शकों को कितना पसंद आई थी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि करीब एक दशक तक दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का रिकॉर्ड अपने नाम रखा।

यह भी पढ़े:-भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ने केटीआर पर लगाए ड्रग्स लेने का आरोप

One Comment
scroll to top