Close

लंदन जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट में बम की धमकी, मचा हड़कंप; हिरासत में यात्री

कोचीन। मंगलवार तड़के एयर इंडिया के लंदन जाने वाले विमान में बम की धमकी मिलने से कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हड़कंप मच गया। मुंबई स्थित एयर इंडिया के कॉल सेंटर को मंगलवार तड़के उड़ान संख्या एआई-149 के लिए यह धमकी मिली। यह उड़ान कोचीन (सीओके) से लंदन गैटविक (एलजीडब्ल्यू) के लिए उड़ान भरने वाली थी।

अधिकारियों के अनुसार, अलर्ट की सूचना तुरंत कोचीन में एयर इंडिया और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (CIAL) को 01:22 बजे दी गई। स्थापित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, CIAL में बम खतरा आकलन समिति (BTAC) की बैठक बुलाई गई। खतरे का आकलन किया गया और उसे विशिष्ट घोषित किया गया।

स्क्रीनिंग सिस्टम द्वारा गहन सुरक्षा जांच की गई
इसके बाद हवाई अड्डा सुरक्षा समूह (एएसजी-सीआईएसएफ), एयरलाइन सुरक्षा कर्मियों और इनलाइन बैगेज स्क्रीनिंग सिस्टम द्वारा गहन सुरक्षा जांच की गई, तथा अधिकारियों ने उस कॉलर की पहचान करने का प्रयास किया, जिसने मुंबई कॉल सेंटर को धमकी की सूचना दी थी।

जांच से पता चला कि कॉल कोंडोट्टी मलप्पुरम के मूल निवासी सुहैब (29) ने की थी, जो एआई-149 से लंदन जाने वाला था। अधिकारियों ने बताया कि सुहैब, उसकी पत्नी और बेटी को कोचीन हवाई अड्डे के अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान टर्मिनल पर चेक-इन के दौरान एएसजी ने रोका और बाद में आगे की पूछताछ और कार्रवाई के लिए पुलिस को सौंप दिया गया।

जांच के बाद दी उड़ान के लिए मंजूरी
कोचीन हवाई अड्डा बीटीएसी की सिफारिशों के बाद, विमान को एक अलग पार्किंग स्थल पर ले जाया गया और व्यापक सुरक्षा उपाय किए गए। विमान की पूरी तरह से जांच की गई और उसके बाद उसे उड़ान के लिए मंजूरी दे दी गई। AI-149 के लिए चेक-इन प्रक्रिया सुबह 10:30 बजे पूरी हो गई थी। 215 यात्रियों के लिए बोर्डिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होनी थी और उड़ान के सुबह 11:50 बजे रवाना होने की उम्मीद थी।

 

scroll to top