Close

मितानिन को अब महीनों भटकने की जरूरत नहीं होगी, ही महीने साय साय सीधे उनके खाते में पहुंचेगी प्रोत्साहन राशि : विधायक रोहित साहू

 

गरियाबंद। छत्तीसगढ़ में मितानिन के रूप में काम कर रही महिलाओं को अब मानदेय के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। आज से हर महीने सीधे उनके खाते में प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाएगा। उक्त बाते शुक्रवार को मितानित प्रोत्साहन राशि वितरण कार्यक्रम में शामिल होने गरियाबंद पहुंचे राजिम विधायक रोहित साहू ने कही। विधायक ने कहा कि मितानिन बहने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं। जिले के दूरस्थ और वानाचंल में भी अंतिम अंतिम छोर इन्होंने स्वास्थ्य की बागडोर संभाल रखी है। अपने काम के प्रति इनका लग्न और समर्पण कबीले तारीफे है। उन्होंने कहा कि पहले भी मितानिनों को बैंक में राशि दी जाती थी, लेकिन ये राशि ब्लाक स्तर पर अनियमित अंतराल पर आती थी और उसमें केंद्र, राज्य तथा स्वयं के अंश की जानकारी नहीं होती थी। इसके चलते मितानिनों को दो-तीन माह विलंब से प्रोत्साहन राशि मिलती थी। परंतु नई व्यवस्था में मितानिन बहनों को प्रतिमाह राशि सीधे उनके बैंक खाते में मिलेगी जिसमें उनके केंद्र, राज्य और स्वयं के प्रोत्साहन राशि की जानकारी भी मितानिन पासबुक के माध्यम से मिलेगी।

विधायक रोहित साहू ने आगे कहा कि प्रदेश की विष्णु देव सरकार में गांव गरीब किसान सहित हर वर्ग के खुशहाली के काम कर रही हैं। इस सरकार में हर काम साय साय होता है। चुनाव जीतने के बाद सरकार ने हर वादे पूरे किए है। आज मुझे बहुत ही खुशी हो रही है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मितानिन बहनों को भी सुगमता से प्रोत्साहन राशि पहुंचाने की आनलाईन व्यवस्था कर दी है। अब उन्हें कही भी भटकने को जरूरत नहीं होगी। इसके लिए उन्होंने सीएम साय तथा स्वाथ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल का आभार भी जताया।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में मितानिन प्रोत्साहन राशि को सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर करने की शुरूआत की। सीएम ने रिमोट का बटन दबाकर राज्य स्तर से मितानिन प्रोत्साहन राशि का सीधे बैंक खाते में अंतरण किया। इस अवसर पर जिला अस्पताल गरियाबंद सहित जिले के समस्त सामुदयिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रोजेक्टर लगाकर एवं समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में टी.व्ही. के माध्यम से उपरोक्त कार्यक्रम के सीधा प्रसारण किया गया। गरियाबंद में इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राजिम विधायक रोहित साहू शामिल हुए थे। इस दौरान उन्होंने मितानिन बहनों से रूबरू बातचीत भी की और उन्हें मितानिन पासबुक देकर शाल एवं श्री फल से सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ कार्यकर्ता बलदेव सिंह हुंदल, जिला महामंत्री अनिल चंद्राकर, मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, अनूप भोसले, मिलेश्वरी साहू, रेणुका साहू, बिंदु सिन्हा, तनु साहू, आसिफ मेमन, धनंजय नेताम के आलावा सरकारी अस्पताल के सभी चिकित्सक एवम स्टॉफ मौजूद थे।

मीडिया से चर्चा में विधायक ने कहा की यह हम सब के लिए बहुत ही गर्व की बात हैं। आज सीएम विष्णु देव साय ने मितानिन बहनों के पक्ष में अच्छी पहल शुरू की। अब हर महीने मितानिनों सीधे उनके खाते में राशि मिलेगी। आज उनके एक बटन दबाते ही एक साथ राज्य भर की मितानिन बहनों के खाते में 90 करोड़ 8 लाख 84 हजार 20 रुपए का अंतरण हो गया। इस राशि में केंद्र एवं राज्य के अंश के साथ ही मितानिन प्रोत्साहन राशि भी शामिल है। ये राशि 69 हजार 607 मितानिन बहनें, 3 हजार 448 मितानिन प्रशिक्षक, 289 ब्लॉक समन्वयक, 176 स्वास्थ्य पंचायत समन्वयक, 26 शहरी क्षेत्र समन्यवक एवं 285 मितानिन हेल्प डेस्क समन्वयक को राज्य स्तर से एक साथ भुगतान की गई।

scroll to top