Close

अगस्त के बाद सितंबर में भी कहर बरपाएगा मानसून , उत्तराखंड, हिमाचल समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश

नई दिल्ली।अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश के बाद, भारत में सितंबर में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है, तथा उत्तर-पश्चिम भारत और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि भारत के अधिकांश भागों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। हालांकि, सुदूर उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों, दक्षिणी प्रायद्वीप के कई भागों, उत्तरी बिहार और उत्तर-पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भागों में सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि देश में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है, जो 167.9 मिमी के लंबी अवधि के औसत का 109 प्रतिशत है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और मध्य प्रदेश के आसपास के इलाकों सहित उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

महापात्र ने कहा, “इन इलाकों में बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है, जिससे बाढ़ आने की संभावना है। हमें भूस्खलन, मिट्टी धंसने और भूस्खलन से सावधान रहना चाहिए।” उन्होंने कहा, “हमारा अनुमान है कि महीने के प्रत्येक सप्ताह बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव प्रणाली विकसित होगी, जिसके परिणामस्वरूप पूरे देश में भारी वर्षा होगी।” उन्होंने कहा कि मानसून के अपनी सामान्य स्थिति में बने रहने की उम्मीद है, तथा बंगाल की खाड़ी में कई निम्न दबाव प्रणालियां विकसित होने की संभावना है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर राजस्थान तक जा सकती हैं। महापात्र ने कहा कि यह कम दबाव का क्षेत्र हिमालय की तलहटी की ओर भी स्थानांतरित हो सकता है, और सितंबर में इस क्षेत्र को प्रभावित करने के लिए एक पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है।

 

scroll to top