Close

आज का इतिहास 12 सितंबर : जब 14 हजार पठानों पर भारी पड़े थे 21 सिख, जानिए आज का इतिहास

देश दुनिया के इतिहास में 12 सितंबर की तारीख तमाम अहम वजह से दर्ज है. ये तारीख सारागढ़ी युद्ध में सिख सैनिकों के शौर्य और पराक्रम की गवाह है. 1897 में हुए सारागढ़ी के युद्ध की आज 126वीं वर्षगांठ है.
यूं तो सिख सैनिकों को उनके अदम्य साहस और निडरता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, लेकिन 126 साल पहले, 10 हजार अफगान हमलावरों को सिख सैनिकों के साहसी और निडर रूप की जबर्दस्त झलक देखने को मिली. सारागढ़ी की लड़ाई वर्ष 1897 में समाना रिज पर लड़ी गई थी, जो अब पाकिस्तान में है.

सारागढ़ी एक सुरक्षा चौकी थी, जिसे यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया था कि लॉकहार्ट किले और गुलिस्तान किले के बीच संचार बिना किसी बाधा के जारी रहे. इस दिन 14 हजार पठानों को सिर्फ 21 सिखों ने हराया था. इन मुट्ठी भर सैनिकों की अतुलनीय वीरता के कारण सारागढ़ी की लड़ाई को दुनिया की सबसे बड़ी लड़ाइयों में से एक माना जाता है.

इसके अलावा साल 1959 में आज ही के दिन तत्कालीन सोवियत संघ का रॉकेट ‘लूना 2’चांद पर पहुंचा था. ये एक बड़ी कामयाबी थी, जिससे अमेरिका बेचैन हो गया था और दोनों देशों के बीच अंतरिक्ष में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ यानी स्पेस रेस शुरू हो गई थी.
हजारों-लाखों साल के मानव इतिहास में यह पहला मौका था, जब इंसान की बनाई कोई चीज चांद पर पहुंची थी. इसके साथ ही सोवियत संघ ने अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में एक और झंडा गाड़ दिया था.

आज का दिन गांधी परिवार के लिए भी खास है. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पति और देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के दामाद फिरोज गांधी का जन्म आज ही के दिन 1912 में हुआ था. फिरोज गांधी पत्रकार होने के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानी भी थे. उन्होंने देश की आजादी की लड़ाई में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया था.
इसी बीच 1928 में फिरोज गांधी ने साइमन कमीशन के मुखर विरोधी रहे. इसके बाद 1930-32 के आंदोलन में उन्हें जेल की सजा भी हुई थी.

देश-दुनिया में 12 सितंबर का इतिहास-
1966: भारतीय तैराक मिहिर सेन ने डार्डानेलेस जलडमरूमध्य को तैरकर पार किया.
1962 : प्रसिद्ध रचनाकार रांगेय राघव का निधन हुआ था.
1968 : अल्बानिया ने खुद को वारसा संधि से अलग करने की घोषणा की.
1983 : भारतीय अभिनेता, गायक, पत्रकार और लेखक रंजन का निधन हुआ था.
1990 : पूर्व और पश्चिम जर्मनी को एकीकृत करने के लिए अमेरिका, इंग्लैण्ड, फ्रांस, सोवियत संघ, पूर्व और पश्चिम जर्मनी ने समझौते पर हस्ताक्षर किये.
1398 : तैमूर लंग सिंधु नदी के तट पर पहुंचा.
1928 : फ्लोरिका में भीषण तूफाने से 6 हजार लोगों की मौत.
2001 : अमेरा ने आतंकवाद के खिलाफ जंग का ऐलान किया.
1873 : पहला व्यवहारिक टाइपराइटर ग्राहकों को बेचा गया.
2007: रूस ने नॉन न्‍यूक्‍लियर वैक्‍यूम बम (इको फ़्रेंडली बम) का परीक्षण किया।

 

scroll to top