Close

साइंस कालेज में “एक पेड़ मां के नाम” वृक्षारोपण में कौशल्या साय ने लगाए कटहल,चीकू ,आंवला के पौधे

रायपुर।शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय, रायपुर के विवेकानंद उद्यान में “एक पेड़ मां के नाम“ थीम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह अभियान प्रधानमंत्री द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस 2024 को शुरुआत किया गया। इस अभियान का मकसद हर व्यक्ति को अपनी मां के नाम पर एक पेंड़ लगाने और पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने हेतु प्रारम्भ किया गया है।

महाविद्यालय के वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कौशल्या विष्णु देव साय उपस्थित हुई तथा विवेकानंद उद्यान में मुख्य अतिथि द्वारा कटहल एवं चीकू, आंवला, नीम के पौधे रोपित किए तथा विशिष्ट अतिथि रमन सोमावार के द्वारा अमरूद एवं श्री सतीश सराफ जी के द्वारा नींम का पौधा रोपित किया गया। तत्पश्चात् महाविद्यालय के शहीद राजीव पाण्डेय सभागृह में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ठ अतिथियों स्वागत किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. ए.के. मिश्रा द्वारा अपने स्वागत उद्बोधन में वृक्षारोपण “एक पेड़ मां के नाम“ थीम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रकृति में संतुलन बनाए रखने हेतु वृक्षारोपण करने के साथ-साथ वनों को सुरक्षित रखा जाना अति-आवश्यक है। आधुनिकीकरण तथा औद्योगिकीकरण के कारण वर्तमान क्लाईमेंट चेंज एक बहुत बड़ी समस्या है।

मुख्य अतिथि द्वारा अपने उद्बोधन के प्रारम्भ में कहा कि प्रकृति को अपने मां से जोड़ते हुए पेड़ लगाए तथा उनका संरक्षण एक परिवार के सदस्य के रूप में करते रहे। वृक्षारोपण अभियान को मात्र पौधा लगाने और सिर्फ सेल्फी लेने तक सीमित न रखते हुए पौधे के बडे़ होने तक उसके देखभाल की व्यवस्था भी करें। प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है, वृक्षारोपण के माध्यम से प्रकृति का ऋण चुकाने का एक सुनहरा अवसर है।
मुख्य अतिथि का परिचय एवं कार्यक्रम का संचालन डाॅ. सविता सिंह एवं डाॅ. रेणु माहेश्वरी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डाॅ. रेणु माहेश्वरी द्वारा किया गया।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त अधिकारी, कर्मचारी, बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं एवं एन.सी.सी. के कैडेट तथा एन.एस.एस के कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

scroll to top