Close

अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को मॉरीशस में जलाए जाएंगे दीये, मंदिरों में होगा रामायण पाठ

मॉरीशस।22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में मॉरीशस के उच्चायुक्त हेमंडॉयल डिलम ने इसमें भाग लेने के लिए मॉरीशस समुदाय की भव्य योजनाओं का खुलासा किया। मॉरीशसवासी इस अध्यात्मिक माइलस्टोन के जश्न में एकजुट होकर खड़े हैं। यहां के सभी मंदिरों में एक- एक दीया जलाने की तैयारी हो रही है और इन मंदिरों के गलियारों में ‘रामायण पथ’ के श्लोक गूंजेंगे, जिससे भक्ति और सांस्कृतिक उत्सव का माहौल बनेगा।

मॉरीशस के उच्चायुक्त डिलम ने कहा, “मॉरीशस में बहुत सारे मंदिर हैं, और सभी मंदिरों में, एक ‘दीया’ (मिट्टी का दीपक) जलाया जाएगा, और उस दिन ‘रामायण पथ’ का पाठ किया जाएगा।” यह प्रतीकात्मक भाव पूरे द्वीप राष्ट्र में एक चमकदार टेपेस्ट्री बनाने के लिए तैयार है, जो भगवान राम के प्रति साझा श्रद्धा को दर्शाता है।

उच्चायुक्त डिलम ने यह भी कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह सभी मंदिरों में एक साथ मनाया जाएगा, जो भगवान राम की दिव्य उपस्थिति का सम्मान करने की सामूहिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।“और साथ ही, हम प्राण प्रतिष्ठा समारोह का भी पालन करेंगे। विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों द्वारा भी यह निर्णय लिया गया है और सरकार द्वारा भी सभी घरों में रोशनी करने और दूसरी दिवाली मनाने की अपील की गई है।,”

 

scroll to top