Close

नया तालाब सौंदर्यीकरण कार्य शुरू, निस्तारी से मिलेगी राहत

गरियाबंद।निस्तारी की गंभीर समस्या को देखते हुए नगर पालिका द्वारा नया तालाब का सौन्दर्यकरण कार्य प्रारंभ कर दी गई है, नया तालाब नगर पालिका और ग्राम पंचायत आमदी (म) की सीमा क्षेत्र में है । शासन ने एक करोड़ की लागत से नया तालाब में सौन्दर्यकरण की स्वीकृति दी है, कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है ।

यहां बताना लाजिमी होगा कि नया तालाब में पिछले 10वर्षो से निस्तारी पूर्णतः बंद है जिसका मुख्य वजह नया तालाब जलकुंभी से अटा पड़ा है, तालाब का पानी दुषित हो चुकी है जिसके चलते नगरवासियों संहित ग्राम पंचायत आमदी (म) के लोगों को निस्तारी के लिए परेशानी का सामना करते आ रहे है । खासकर किसी की मौत के बाद सामाजिक रीति-रिवाज के अनुसार नहावन तालाब कार्यक्रम के लिए सबसे बड़ी परेशानी खड़ी होती थी । जिसे देखते हुए शासन ने सौन्दर्यकरण कार्य के लिए प्रथम किस्त के रूप में एक करोड़ की राशि स्वीकृत की है । नगर पालिका ने निविदा प्रक्रिया के बाद नया तालाब में सौन्दर्यकरण कार्य को बारिश के पूर्व कार्य को पूर्ण करने गंभीरता दिखाई है।

गौरतलब है कि नया तालाब नगर पालिका और ग्राम पंचायत आमदी (म) के अधीन है जिसका 4.05 हेक्टेयर आमदी (म) तथा 2.16 हेक्टेयर नगर पालिका में है कुल 6.21 हेक्टेयर में यह तालाब फैला है । जिला मुख्यालय का इतना बड़ा तालाब होने के बावजूद पिछले 10 वर्षो से निस्तारी की सुविधा से लोग वंचित थे । इस तालाब से गरियाबंद नगर की 40प्रतिशत लोगों को निस्तारी की सुविधा पहले मिलती थी मौजूदा स्थिति में नया तालाब में गहरीकरण कार्य को गति दी जा रही हैै जिससे तालाब में चारो और फैली जलकुंभी निकाला जा सके, नया तालाब में गहरीकरण कार्य के बाद पिचिंग कार्य प्रारंभ की जाएगी । जिससे लोगों को कुछ हद तक निस्तारी की सुविधा सुचारू रूप से मिल सकें ।

नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन व इंजीनियर अश्वनी वर्मा ने बताया कि शासन की ओर से नया तालाब में सौन्दर्यकरण कार्य के लिए 1 करोड़ राशि स्वीकृति हुई है आने वाले समय में छिन्द की तर्ज पर तालाब में निस्तारी के लिए साफ-सुथरा पानी के अलावा बिजली की व्यवस्था की जायेगी । नया तालाब के लिए वृहद कार्य योजना बनाई गई है ।

scroll to top