Close

टेका के सांई पीकरी धाम को धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा देने की मांग

० सांई पीकरी धाम टेका के सांई भक्तों ने गरियाबंद सांई मंदिर में बांटें पाम्पलेट

गरियाबंद । सांई पीकरी धाम टेका के सांई भक्तों द्वारा गुरुवार को गरियाबंद पहुंच कर गरियाबंद सांई सेवा समिति के माध्यम से टेका सांई पीकरी धाम को धार्मिक पर्यटन स्थल का दर्जा देने वाली मांग पांपप्लेट सांई भक्तों और नगर वासियों को वितरण कर टेका सांई पीकरी धाम को छत्तीसगढ़ राज्य का पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग सांई भक्तों द्वारा किया गया ।

सांई पीकरी धाम टेका के सांई भक्तों ने बताया गरियाबंद जिले में स्थित छोटा-सा गांव टेका जहां सदियों पहले श्री शिरडी साईं बाबा का आगमन हुआ था उनके चले जाने के बाद उस स्थान को गांव के मालगुजार ठाकुर हरदेव सिंह द्वारा सांई बाबा की प्ररेणा में पत्थर नुमा चबुतरा बना कर ग्राम देवता के रूप में पुजा करने लगे तब से लेकर आज तक यहां सांई बाबा की ग्राम देवता के रूप में पुजा होती है। भक्तों ने बताया टेका में सांई बाबा के द्वारा लगाए गए पीपल का वृक्ष के कारण इस स्थान को सांई पीकरी कहा जाने लगा बाद में 25 मई 2006 को मालगुजार के वंशज मोहन ठाकुर द्वारा इस स्थान में सांई बाबा की प्ररेणा से छोटा सा मंदिर बना कर सांई बाबा की मूर्ति की स्थापना की गई तब से यह स्थान सांई मंदिर कहलाने लगा ।

सांई भक्तों के माध्यम से और शिरडी साईं ग्लोबल फाउंडेशन के माध्यम से यहां की चर्चा पूरी दुनिया में होने लगी तब  चन्द्रभानू सतपथी भारतीय धर्म गुरु द्वारा यहां के लिए सांई बाबा की बड़ी सी प्रतिमा भिजवाती गई तब से यह स्थान सांई पीकरी धाम बन गया। उसके बाद से यहां पूज्य गुरुदेव और सांई बाबा के बताए मार्ग के अनुसार समय समय पर दीन दुखी गरीब अनाथ की सेवा निशुल्क दवाई वितरण वस्त्र दान बुजुर्ग जनों का सम्मान व जरुरत मंदो को कम्बल शाल वितरण स्कूली बच्चों को पेश कापी किताब आदि वितरण कर श्री सांई बाबा की सेवा होने लगी । सांई भक्तों ने कहा सांई बाबा से जुड़ी यादों और सांई भक्तों की सेवा भक्ति वह भोले भाले गांव वालों की भावनाओं का आदर करते हुए उक्त स्थान को छत्तीसगढ़ राज्य का पर्यटन स्थल घोषित किया जाए। इस अवसर पर सांई सेवा समिति गरियाबंद के नंदकुमार वर्मा , राधेश्याम सोनवानी , महेंद्र राजपूत , रोशन पटेल , पार्षद श्रीमती प्रतिभा पटेल , बंटी सिन्हा , श्री दुबे सर , विजय साहू , मुकेश साहू सहित सांई भक्त उपस्थित थे।

scroll to top