Close

बेबीलॉन इंटरनेशनल के खिलाफ नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई, नालेपर किये गए कब्जे को निगम ने बुलडोजर चलाकर किया ध्वस्त

रायपुर। रायपुर के होटल बेबीलॉन इंटरनेशनल के खिलाफ नगर निगम ने बड़ी कार्रवाई की है. आज VIP रोड स्थित होटल द्वारा नाले को डायवर्ट कर किये गए कब्जे को निगम ने बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया. नाले में कब्जे की वजह से पानी की निकासी बाधित हो गई थी, जिसके चलते होटल के पास मौजूद विधायक कॉलोनी में पानी भर जाता था. कब्जे को हटाने के लिए कई बार नोटिस जारी किया जा चुका है लेकिन इसके बावजूद होटल प्रबंधन द्वारा कब्जे को नहीं हटाया जा रहा था. सीनियर अफसरों से हरी झंडी मिलते ही आज निगम का अमला बुलडोजर लेकर होटल पहुंचा और अवैध निर्माण को ढहा दिया गया.

निगम अमले के साथ होटल बेबीलॉन इंटरनेशनल के कब्जे को हटाने पहुंचे जोन कमिश्नर संतोष पांडे ने बताया कि होटल के पीछे विधायक कॉलोनी का नाला है. होटल प्रबंधन ने पक्के नाले को बंद कर उसके बगल की कच्ची मिट्टी में नाला खोदकर कर डायवर्ट कर दिया गया था. अतिक्रमण वाली जगह को पाटकर उसके ऊपर करीब 4500 वर्ग फीट जगह पर स्ट्रक्चर भी बनाकर दिया गया था. जल निकासी बाधित होने की वजा से न केवल नाला चोक हो रहा था बल्कि आसपास दल-दल बन गया है कब्जे को हटाने के लिए पहले कई बार नोटिस जारी किया गया है, लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी होटल ने कब्ज़ा नहीं हटाया. इसलिए अब बुलडोजर चलकर अवैध तरीके से किए गए कब्जे को ध्वस्त किया जा रहा है.

विधानसभा में भी गूंज चुका है होटल के कब्जे का मामला
बता दें कि विधायक कालोनी में पानी भरने का मामला कई बार विधानसभा में भी गूंज चुका है. विधायक समय-समय पर इस मुद्दे को कई प्लेटफॉर्मों पर उठाते रहे हैं कि बारिश में कालोनी में रहना मुश्किल हो जाता है, लेकिन सरकारी मशीनरी में कभी इस पर सुनवाई नहीं हुई. चूंकि होटल छत्तीसगढ़ के नामी होटलों में शुमार है इसलिए पहले के विधायक भी कार्रवाई करने से हिचकीचाते थे, लेकिन नई सरकार बदलने के बाद अवैध कब्जों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है.

शहर के सुनियोजित विकास के लिए हमारी सरकार पूर्णतः प्रतिबद्ध – मंत्री चौधरी
राजधानी में अवैध कब्जे के खिलाफ कानूनी कार्रवाई को लेकर वित्त मंत्री ओपी चौधरी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि इस तरह की काईवाई के दौरान हम निश्चित तौर पर कानूनी पक्ष का ध्यान रखेंगे. इसके साथ ही अवैध प्लाटिंग को भी रोकने का काम करेंगे ताकि शहर का सुनियोजित विकास हो सके. इसके लिए प्रदेश की साय सरकार पूर्णतः प्रतिबद्ध है.

कब्ज़ा करने वालो के खिलाफ होगी कानूनी और वैधानिक कार्रवाई
रायपुर नगर निगम की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ तृप्ति पाणिग्रही ने बताया कि शहर में अब तक कई जगहों पर अवैध कब्जों को तोड़कर कब्ज़ा मुक्त किया जा चुका है. जहां-जहां नालों पर कब्ज़ा कर जल निकासी को अवरुद्ध किया गया है. वहां निगम ने कार्रवाई की है. मंगलवार को एमजी रोड में इसी तरह की कार्रवाई की गई थी. अगर आगे भी इस तरह की शिकायत मिली तो उन पर कानूनी और वैधानिक कार्रवाई होगी.

 

scroll to top