Close

खराब मौसम के कारण 22 लोगों का ट्रैकिंग दल लापता, 4 लोगों के मारे जाने की आशंका

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सहस्त्र ताल पर ट्रैकिंग करने गए 22 सदस्यीय ट्रैकिंग दल के खराब मौसम के कारण रास्ता भटक जाने और रास्ते में फंस जाने से चार लोगों की मौत की आशंका है। उत्तरकाशी के जिला मजिस्ट्रेट मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि ट्रैकिंग टीम में कर्नाटक के 18 सदस्य, महाराष्ट्र से एक और तीन स्थानीय गाइड शामिल थे, जो 29 मई को सहस्त्र ताल के ट्रैकिंग अभियान पर जा रहे थे और उन्हें 7 जून को वापस लौटना था।

हालांकि, खराब मौसम के कारण टीम अपना रास्ता भटक गई और ट्रैकिंग एजेंसी, हिमालयन व्यू ट्रैकिंग एजेंसी, मनेरी ने अधिकारियों को चार लोगों के बारे में सूचित किया, जिनके मारे जाने की आशंका थी और फंसे हुए 13 सदस्यों को निकालने का अनुरोध किया। बिष्ट ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) से बचाव दल को मौके पर भेजने और ट्रेकर्स को बचाने का अनुरोध किया। उन्होंने स्थानीय स्तर पर बचाव दल भी घटनास्थल पर भेजने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि सहस्त्र ताल लगभग 4,100-4,400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और घटना स्थल उत्तरकाशी और टिहरी जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र में स्थित है। उन्होंने कहा, “ट्रैकिंग टीम के त्वरित बचाव के लिए, हमने उत्तरकाशी और घनसाली, टिहरी की ओर बचाव दल तैनात किए हैं।” सहस्त्र ताल एक चोटी पर सात झीलों का समूह है और ऐसा माना जाता है कि पांडवों ने इसी स्थान से स्वर्ग के लिए प्रस्थान किया था।

जिलाधिकारी ने हवाई बचाव के लिए केंद्रीय रक्षा विभाग के संयुक्त सचिव और जमीनी बचाव सहायता के लिए एसडीआरएफ कमांडेंट को पत्र लिखा। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रैकिंग एजेंसी ने अधिकारियों को बचाव दल की सहायता के लिए सिल्ला गांव से लोगों को घटनास्थल पर भेजने के लिए सूचित किया है। टिहरी जिले से पुलिस और वन विभाग की टीमें मौके पर भेजने का भी अनुरोध किया गया। सहस्त्र ताल में फंसे ट्रैकरों को निकालने के लिए टिहरी जिला प्रशासन ने टीमें भेजीं।

 

scroll to top