Close

अवैध लकड़ी कटाई के मामले में वन विभाग की बड़ी कार्रवाई,मुख्यालय स्थित शॉ मिल को किया सील

गरियाबंद। गरियाबंद जिला मुख्यालय में वन विभाग के द्वारा अवैध रूप पेड़ की कटाई और परिवहन के मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए वारसी शॉ मिल को सील कर दिया गया है । वन विभाग और राजस्व विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय में संचालित वारसी शॉ मिल के संचालक नसीम वारसी की शॉ मिल को दिनभर हुई जांच के बाद सील कर दिया गया ।

गरियाबंद ग्रामीण क्षेत्र के पटवारी लोकेश साहू को शिकायत मिली कि चिखली निवासी राजेश चंद्राकर ने अपने खेत के 11 निलीगिरी पेड़ो को काटने के लिए वारसी शॉ मिल के संचालक से बात की थी परंतु वारसी शॉ मिल के संचालक नसीम वारसी के द्वारा 11 नीलगिरी के पेड़ों के साथ दो पेड़ अर्जुन ( कहुआ ) औषधि प्रजाति के भी काट कर उन्हें परिवहन करते हुए हैं उन्हे अपनी मील में ले जाने की जानकारी मिली । इसकी जानकारी वन विभाग को दी गई जिसके बाद मौके पर वन विभाग और राजस्व की टीम ने मिलकर पंचनामा किया । जांच के दौरान 2 अर्जुन पेड़ को अवैध रूप से काटने की जानकारी सामने आई ।

मामले की जानकारी लगने पर गरियाबंद डीएफओ लक्ष्मण सिंह और एसडीएम विशाल महाराणा ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों की टीम बनाते हुए जांच दल गठित किया । जिसके बाद वन विभाग की टीम ने वारसी शामिल पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू की इस दौरान वन विभाग की टीम को वारसी शॉ मिल के अंदर लकड़ी के पांच गोले और एक स्लीपर अवैध रूप से कटाई कर रखे हुए मिले । वन विभाग द्वारा दिनभर की जांच के उपरांत देर शाम वारसी शॉ मिल को सील करने की कार्यवाही की गई ।

लक्षमण सिंह
डीएफओ गरियाबंद

गरियाबंद में नसीम वारसी शॉ मिल संचालित है विभाग को शिकयत मिली थी के उनके द्वारा अर्जुन प्रजाति के दो पेड़ को बिना परमिशन के काटकर अवैध लकड़ी का परिवहन किया गया है । जांच दल ने शॉ मिल से 5 गोले और एक स्लीपर बरामद किए है । कास्ट चिरान अधिनियम के तहत कार्रवाई करते हुए आरा मिल को सील कर दिया गया है आगे भी जांच जारी है जांच के उपरांत जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर और आगे भी कार्रवाई की जावेगी ।

 

डोनेश्वर साहू तहसीलदार

पटवारी लोकेश साहू के द्वारा सूचना दी गई की चिखली स्थित द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल के सामने स्थित खेत में के मालिक राजेश चंद्राकर के द्वारा नसीम वारसी को नीलगिरी के 11 पेड़ काटने हेतु कहा गया था परंतु उनके द्वारा अर्जुन प्रजाति के दो कहुआ में पेड़ को भी काट दिया गया । इसके बाद मौके पर पंचनामा किया गया है विभाग के द्वारा जांच जारी है जांच उपरांत वारसी शामिल के संचालक के ऊपर पेनाल्टी की कार्यवाही की जाएगी ।

scroll to top