Close

पैरी उदगम स्थल भाठीगढ़ एवं सिकासार जलाशय को विधायक जनक ध्रुव के प्रयास से मिला पर्यटन का दर्जा, जल्द होगा विकास कार्य

० छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के उपमहाप्रबंधक ने पर्यटन स्थल के विकास के लिए मांगी कार्य योजना की जानकारी

गरियाबंद । गरियाबंद जिले के आदिवासी विकासखंड मैनपुर क्षेत्र के अंतर्गत प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थल पैरी उदगम भाठीगढ़ एवं गरियाबंद जिले के एकमात्र सबसे बड़े सिंचाई जलाशय सिकासार को पर्यटन स्थल के रूप मे विकसित करने की मांग वर्षो से किया जा रहा था। बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक जनक ध्रुव ने विधानसभा विभागीय बजट सत्र् के दौरान गरियाबंद जिले के बिन्द्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के पैरी उदगम स्थल भाठीगढ़ एवं सिकासार जलाशय को पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग प्रमुखता के साथ विधानसभा में उठाया था। पर्यटन स्थल घोषित करने की मांग किया जिस पर छत्तीसगढ़ सरकार की धार्मिक न्यास धर्मस्व एवं पर्यटन संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने सहृदय स्वीकार करते हुए पैरी उद्गम स्थल भाठीगढ़़ एवं सिकासार जलाशय को पर्यटन स्थल सदन के भीतर ही घोषित करने की घोषणा किया और पर्यटन स्थल घोषित होने के बाद अब छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के उपमहाप्रबंधक द्वारा गरियाबंद जिला कार्यालय को 13 जून 2024 को पत्र जारी कर पैरी उद्गम स्थल भाठीगढ़ एवं सिकासार जलाशय को पर्यटन स्थल हेतु सुविधाएं विकसित करने पत्र भेजा गया है जिसमें सात दिवस के भीतर पैरी उद्गम एवं सिकासार में आवश्यक बेसिक पर्यटन सुविधाओं का प्रांक्कल एवं तकनीकि स्वीकृति सहित प्रस्ताव जिला कलेक्टर से मांगा गया है।

पैरी उद्गम स्थल राज्य के चिन्हांकित पर्यटन स्थलो की सूची में गरियाबंद जिला मे शामिल है सिकासार को पर्यटन स्थल की सूची मे शामिल करने जानकारी मांगी गई है। दोनों स्थानों में पर्यटन की दृष्टि से आवश्यक बुनियादी सुविधाएं जैसे पेयजल, सीटिंग बैंच, विद्युतिकरण, मार्ग, साईनेजेस, लैण्डरस्केपिंग धर्मशाला आदि का प्राक्कलन प्रस्ताव, तकनीकि स्वीकृति कायों का ड्राइंग डिजाईन एवं साइड प्लान सहित सभी जानकारी मंगाई गई जिससे जल्द से जल्द राशि स्वीकृत कर इन पर्यटन स्थलों में पहुंचने वाले पर्यटकों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराया जा सके।

बिन्द्रानवागढ़़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक जनक ध्रुव ने बताया मैनपुर से 03 किमी दूर क्षेत्र के प्रमुख धार्मिक एवं पर्यटन स्थल पैरी उद्गम भाठीगढ़ पूरे क्षेत्र के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों मे एक है। इस पहाड़ी से पैरी नदी का जन्म हुआ है और यह आगे जाकर त्रिवेणी संगम राजिम मे मिलता है जहां प्रतिवर्ष कुंभ मेला का आयोजन किया जाता है पैरी उद्गम स्थल भाठीगढ़ मे प्राचीन शिव मंदिर के साथ साथ आदिवासी समाज के प्रमुख देवी देवताओं का धार्मिक स्थल है और सिकासार जलाशय अपने नाम से ही पूरे प्रदेश में विख्यात है। पैरी उद्गम स्थल और सिकासार जलाशय को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने से यहां पहुंचने वाले श्रध्दालुओं और पर्यटको को जहां सुविधाएं मिलेगी। वहीं क्षेत्र मे व्यवसाय व्यापार भी बढ़ेगा साथ ही राजस्व की प्राप्ति होगी। उन्होंने कहा पर्यटन स्थल घोषित हो गया है अब जल्द ही इन दोनो स्थानो पर पर्यटकों के पहुंचने के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जाना चाहिए।

scroll to top