Close

केदारनाथ में हिमस्खलन होने से थमीं लोगों की सांसें, भरभराकर गिर गया बर्फ का पहाड़

केदारनाथ। रविवार को केदारनाथ में गांधी सरोवर के ऊपर भारी हिमस्खलन हुआ। ढलानों से नीचे की ओर बढ़ते हिमस्खलन का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। केदारनाथ धाम के पीछे स्थित बर्फीले पहाड़ पर रविवार सुबह करीब पांच बजे हिमस्खलन हुआ।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, रुद्रप्रयाग की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ. विशाखा अशोक भदाने ने बताया, “आज सुबह करीब 5 बजे केदारनाथ में गांधी सरोवर के ऊपर हिमस्खलन हुआ। इसमें जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है।” पहाड़ से बर्फ़ काफ़ी नीचे गिर गई और पहाड़ से बर्फ़ की धूल उड़ने लगी। इससे केदारनाथ में हलचल मच गई। हिमस्खलन काफ़ी देर तक जारी रहा। हालांकि, इस पहाड़ पर हिमस्खलन होना कोई असामान्य बात नहीं है।

पहाड़ी पर हिमस्खलन हुआ- आपदा अधिकारी
आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि केदारनाथ के सेक्टर अधिकारी ने बताया कि रविवार सुबह गांधी सरोवर के ऊपर स्थित पहाड़ी पर हिमस्खलन हुआ है। हालांकि, इस हिमस्खलन से कोई नुकसान नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि इस पहाड़ पर समय-समय पर ऐसे हिमस्खलन होते रहते हैं। उन्होंने कहा, “ऐसी घटनाएं तब होती हैं जब बहुत अधिक बर्फबारी होती है। इनसे कोई नुकसान नहीं होता।”

केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़
इस महीने की शुरुआत में केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ देखी गई। 6 जून तक यह संख्या 7 लाख से अधिक हो गई। इस वर्ष, चार धाम यात्रा सर्किट में भक्तों की संख्या में वृद्धि देखी गई है, जिसमें बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री शामिल हैं।

 

 

scroll to top