Close

संभागायुक्त श्री कावरे ने कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की ली बैठक

० खाद बीज की उपलब्धता के संबंध में की गई समीक्षा
० वर्तमान में खाद और बीज की उपल्बधता एवं वितरण की संतोषप्रद प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त की गई
० वर्तमान मौसम की स्थिति को देखते हुए कृषको को करें जागरूक
० बारिश की विलंब की स्थिति में कार्ययोजना बनाए जाने के दिए निर्देश

दुर्ग। संभागायुक्त दुर्ग संभाग महादेव कावरे द्वारा दुर्ग संभाग अन्तर्गत खाद बीज की उपलब्धता, भंडारण वितरण, गोधन न्याय योजना के अन्तर्गत गोबर विक्रेताओं को भुगतान के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में आर के राठौर संयुक्त संचालक कृषि, मनोज ध्रुव संयुक्त पंजीयक सहकारी संस्था, भौमिक बघेल डी एम ओ नान दुर्ग, एस के बेहरा बीज प्रक्रिया केंद्र प्रभारी दुर्ग एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कृषको की मांग के अनुसार उपलब्ध खाद बीज का करें वितरण –
बैठक में सर्वप्रथम संभागायुक्त द्वारा रसायनिक उर्वरक, बीज की उपलब्धता की जानकारी ली गई जिस पर उपस्थित अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्तमान में संभाग में खरीफ हेतु रसायनिक उर्वरक हेतु निर्धारित लक्ष्य 361440 मि.टन के विरूद्ध 264655 मि.टन उर्वरक का वितरण किया जा चुका है। इसी प्रकार बीज की खरीफ हेतु 122467 क्विं. मांग के अधार पर 101863 क्विं. का भंडारण किया जा चुका है, भंडारण किए गए बीज के विरूद्ध 88233 क्विंटल बीज का वितरण भी किया जा चुका है। श्री कावरे ने खाद बीज के भंडारण की स्थित पर प्रसन्नता व्यक्त की एवं उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषको की मांग के अनुसार उर्वरक की उपलब्धता सुनिश्चत करें।
कृषि आदानो के गुणवत्ता नियंत्रण की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि संभाग में बीज के 1237, उर्वरक के 771 एवं कीटनाशक के 135 नमूनो को प्रयोगशाला भेजा गया है जिस पर संभागायुक्त ने निर्देशित किया कि कृषको को मानक गुणवत्ता के कृषि आदान उपलब्ध करावें एवं निरंतर नमूने लेने की कार्यवाही भी करें साथ ही किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर तत्काल कार्यवाही किया जावे। अधिकारियों ने अवगत कराया कि वितरण में अनियमितता पाए जाने पर 03 प्रकरणों पर कार्यावाही की जा रही है।

बारिश में विलंब की स्थिति हेतु बनाए कार्ययोजना
श्री कावरे ने वर्तमान में बारिश के विलंब होने की स्थिति में विशेष कार्ययोजना बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए, उन्होंने बताया कि कुछ जिलों जैसे बेमेतरा जिले में 40.3%, दुर्ग में 71.3%, खैरागढ़ छुईखदान गणाडाई में 93.4% में वर्तमान स्थिति में औसत से कम वर्षा हुई ऐसे क्षेत्रों में फसल हेतु विशेष कार्य योजना बनावे और कृषकों को मार्गदर्शन प्रदान करे।

गोधन न्याय योजना के तहत गोबर विक्रेताओं को समयावधि में करने भुगतान:-
संभागायुक्त ने गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट विक्रय एवं भुगतान की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि गोबर विक्रय का भुगतान विक्रेताओं को समयावधि में कर दिया जावे एवं वर्मी विक्रय का लाभांश का भुगतान भी समूह एवं गौठानो को समयावधि में करें।

scroll to top