Close

कठुआ आतंकी हमले में शहीद हुए पांच जवान, सामने आई हमले की शिकार हुई सेना की गाड़ी की तस्वीर

 

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के सुदूर माचेडी इलाके में सोमवार दोपहर एक सैन्य काफिले पर आतंकवादियों के हमले में पांच सैन्यकर्मी मारे गए और 6 घायल हो गए। जब कठुआ से लगभग 150 किमी दूर हमला हुआ तो सेना के वाहन माचेडी-किंडली-मल्हार रोड पर नियमित गश्त पर थे। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि शुरुआती हमले के बाद – आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका और फिर गोलीबारी की – सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की, लेकिन आतंकवादी पास के जंगल में भाग गए। इसके बाद अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा गया और आतंकवादियों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी हो रही है.

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि लगातार हो रहे आतंकवादी हमलों का जवाब सख्त कार्रवाई होना चाहिए, न कि ‘खोखले भाषण और झूठे वादे’। एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक आतंकी हमले में हमारे चार बहादुर भारतीय सेना के जवानों की शहादत पर गहरा दुख हुआ। छह जवान घायल भी हैं।”

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, “हम सेना पर हुए इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।” पिछले 48 घंटों में जम्मू क्षेत्र में भारतीय सेना पर यह दूसरा हमला है। रविवार को राजौरी जिले में एक आर्मी कैंप पर हमला हुआ था। एक सिपाही घायल हो गया.

आज का हमला जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में दो अलग-अलग मुठभेड़ों में छह आतंकवादियों के मारे जाने के 24 घंटे बाद हुआ। पुलिस ने एनडीटीवी को बताया कि शनिवार को शुरू हुई मुठभेड़ में एक पैरा-ट्रूपर समेत दो सैनिकों की जान चली गई, जबकि एक अन्य सैनिक घायल हो गया।

पहली मुठभेड़ मोडेरगाम गांव में हुई जब सुरक्षा बलों, जिसमें सीआरपीएफ या केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सेना और स्थानीय पुलिस शामिल थे, ने आतंकवादी उपस्थिति के बारे में खुफिया जानकारी के आधार पर तलाशी अभियान चलाया। शुरुआती गोलीबारी में एक पैरा-ट्रूपर गंभीर रूप से घायल हो गया।

ऑपरेशन एक लक्षित घर पर पूर्ण पैमाने पर हमले में बदल गया जहां आतंकवादियों ने शरण ली थी। शनिवार देर रात तक सुरक्षा बलों ने घर को नष्ट कर दिया और दो आतंकियों के शव बरामद कर लिए।

इसके साथ ही, कुलगाम के फ्रिसल इलाके में एक और भीषण गोलीबारी हुई। लंबी गोलीबारी के बाद ड्रोन फुटेज से चार आतंकवादियों के शव सामने आए। इस लड़ाई में एक सैनिक की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया। फ्रिसल में मारे गए चार लोगों की पहचान यावर बशीर डार, जाहिद अहमद डार, तौहीद अहमद राथर और शकील आह वानी के रूप में हुई। मदेरगाम में दोनों की पहचान फैसल और आदिल के रूप में की गई।

scroll to top