Close

25 जून को संविधान हत्या दिवस की घोषणा मोदी जी का सही व गौरवान्वित निर्णय

० प्रताड़ित मीसाबंदी बुजुर्ग जगदीशलाल उबोवेजा ने निर्णय का किया स्वागत
० आपातकाल के अत्याचार व प्रताणना की याद दिलाएगा यह दिवस
सरायपाली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भारत सरकार द्वारा 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में की गई घोषणा का सरायपाली निवासी मीसाबंदी जगदीशलाल उबोवेजा ने स्वागत किया है । यह दिवस अब प्रतिवर्ष इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल में किये गए अत्याचार , प्रताणना व संविधान की हत्या किए जाने को लेकर अब प्रतिवर्ष याद किया जायेगा ।

लगभाग 90 वर्षीय बुजुर्ग मीसाबंदी जगदीशलाल उबोवेजा ने आपातकाल के दौरान 18 माह तक जेल में गुजारे अपने विभत्स समय को याद करते हुवे कहा कि नरेंद्र मोदी जी की सरकार द्वारा अब 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाने का निर्णय सचमुच स्वागत योग्य है । तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी के द्वारा संविधान की हत्या करते हुए सन 25/6/1975 को आपातकाल इमरजेंसी मीसा कानून लगाकर उन्हें बिना अपराध के 18 महीने जेल में डाल दिया गया था । जनसंघ पार्टी के अनेकों लोगों के साथ ही लगभग डेढ़ लाख नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को कांग्रेस के काले कानून के तहत जेल में डाला गया था जिसने भी इस कानून का विरोध किया उन्हें बंदी बनाकर मीसा कानून के तहत जेल में बंद कर दिया गया । सरकार के इस कार्यवाही से अनेकों घर बर्बाद हो गए व्यापार बंद हो गया । उन्हें कहा गया कि तुम अगर माफी मांगोगे तो तुम्हें रिहा कर दिया जायेगा लेकिन उन्होंने कहा मैं इंदिरा गांधी और इस कांग्रेस शासन के काला कानून का विरोध करते रहूंगा और इस कारण से वह पूरे समय रायपुर एवं जबलपुर सेंट्रल जेल में बंद रहे ।

वरिष्ठ भाजपा पफधिकारी व मीसाबंदी जगदीशलाल उबोवेजा के पुत्र विपिन उबोवेजा ने बताया कि इसी साल 25 जून को भाजपा सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के द्वारा अपने मुख्यमंत्री निवास स्थान पर मेरे पिता जगदीश लाल एवं अनेक आपातकाल के दौरान बंद रहे नेताओं एवं उनके परिवारों का सम्मान किया गया । इस कार्यक्रम में मुझे भी वहां जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ आज भारत सरकार के द्वारा हर वर्ष 25 जून को संविधान हत्या दिवस मनाने का निर्णय लिए जाने पर लाखों परिवारों को जो इस काले कानून से पीड़ित थे दिल को शांति मिलेगी ।भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति हम सभी मीसाबंदी व उनके परिजन आभार व धन्यवाद ज्ञापित करते हैं

scroll to top