Close

कांग्रेस नेता नितिन पोटाई के घर खिला ब्रम्हकमल,दुर्लभ फूल को देखने लगा तांता

कांकेर। जिला मुख्यालय कांकेर में कांग्रेस नेता एवं राज्य अजजा आयोग के सदस्य नितिन पोटाई के आदर्श नगर स्थित घर में पौराणिक एवं धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण दुर्लभ ब्रम्हकमल का फूल खिला है जिसके दर्शन एवं पूजा अर्चना के लिये कॉलोनी वासियों का तातां लगा रहा। पोटाई निवास में खिले ब्रम्हकमल की संख्या 10 बताई जा रही है । सोमवार की देर रात दुर्लभ ब्रम्हकमल के खिलने से परिवार में हर्ष का माहौल है वही ब्रम्हकमल खिलने की जानकारी मिलने पर आस पड़ोस सहित उनके परिचित लोग भी देर रात तक उनके निवास पहुंचने लगे। बताया जाता है कि आमतौर पर यह फूल वर्ष में एक बार केवल रात के समय खिलता है इस फूल को बहुत शुभ माना जाता है कहा जाता है कि इससे घर में सुख शांति एवं समृद्धि आती है और यह अनेको औषधि के रूप में भी काम आता है।

नितिन पोटाई की माताजी सियो पोटाई ने बताया कि इस फूल को आज से तीन वर्ष पूर्व उनकी पुत्री उप वनमण्डलाधिकारी सुषमा जे. नेताम ने भेंट किया था जिसे आदर्श नगर घर के गमले में लगाया गया था । उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष भी 3 नग फूल खिला था इस वर्ष 10 नग फूल खिलने से वे प्रसन्नचित है यह फूल प्रतिवर्ष दो बार यह फूल खिलता है।

आमतौर पर वर्ष में सिर्फ एक रात खिलने वाला यह रहस्यमयी फूल ब्रम्हकमल ज्यादातर जुलाई से अगस्त के महीने के बीच ही खिलता है। ब्रम्हकमल अपने आप में एक विशेष महत्व और विश्वभर में लोकप्रिय है इसके दर्शन के लिए लोग तरसते है यह फूल पूरा खिलने में दो से तीन घंटे का समय लेता है तथा सूर्योदय के पूर्व मुरझा जाता है। यह कमल हिमालय की वादियों में होता है और रात के समय में ही खिलता है सुबह होते ही बंद हो जाता है।

scroll to top