Close

रायपुर-संबलपुर रेल लाईन में ब्रिज निर्माण हेतु मिट्टी परीक्षण का कार्य प्रारम्भ

दिलीप गुप्ता
० आशंका व्यक्त करने वालो को मिला जवाब
० ओडिशा व छत्तीसगढ़ के लिए 2 सर्वे टीम
० 30 अगस्त तक मिट्टी सर्वे का कार्य पूर्ण होगा

सरायपाली। रायपुर से संबलपुर तक रेल लाइन निर्माण किये जाने के पूर्व प्रस्ताव को जिसे रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा स्वीकृत कर सर्वे का आदेश दिया गया था के तहत अब यह कार्य चुनाव की वजह से थोड़ा रुक गया था अब पुनः प्रारम्भ हो गया है । सर्वे एजेंसी एस एम कंसल्टेंसी द्वारा ओडिसा के सोहेला के समीप ग्राम काँटापाली में रेल लाइन में आने वाले मार्गों पर पुल – पुलियो के निर्माण हेतु पत्थर व मिट्टी परीक्षण का कार्य प्रारंभ हो गया है । इस हेतु ड्रिलिंग मशीन लगाकार बोर किये जाने की शुरुवात कर दी गई है । इस तरह इस कार्य के प्रारम्भ हो जाने से पिछले लगभग 8 माह से चुनाव के कारण रुका कार्य पुनः प्रारम्भ हो जाने से रेललाइन निर्माण को लेकर शंका व आशंकाओं का बाजार झूठ साबित हुआ तो वहीं इसके निर्माण को लेकर उंगली उठाने वालों को भी जवाब मिल गया है

इस संबंध रायपुर बरगढ़ रेललाइन निर्माण संघर्ष समिति ,सरायपाली के संयोजक दिलीप गुप्ता ने जानकारी देते हुवे बताया कि रायपुर से संबलपुर रेल लाईन निर्माण हेतु समिति पिछले 4 वर्षों से संघर्षरत है । रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को विगत 3/8/22 को दिल्ली रेलभवन जाकर ज्ञापन सौंपा गया थ । इसे गंभीरता से लेते हुवे 1 माह के अंदर ही सर्वे का आदेश जारी कर दिया गया था ।

जिसके तहत पूर्व में सेटेलाइट , भूमि व ड्रोन सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका था । ड्रोन सर्वे में इस मार्ग में बनने वाले पुल व पुलियो के लिए चिन्हांकित स्थलों पर ब्रिज बनाये जाने हेतु सर्वे एजेंसी एस एम कंसल्टेंसी द्वारा अब पुनः कार्य प्रारंभ करतेप हुवे ड्रिलिंग मशीनों के माध्यम से पत्थरो व मिट्टी के गुणवत्ता की जांच हेतु खुदाई का कार्य ग्राम काँटापाली से प्रारम्भ कर दिया गया है । इसकी जानकारी जब समिति के अभिजीत प्रतिहार व प्रीतम सिंह को मिली तो वे ग्राम काँटापाली पहुंचकर वस्तुस्थिति की जानकारी ली । मौके पर उपस्थित सर्वे एजेंसी के सुपरवाइजर व सिविल इंजीनियर आदेश मोहंती ने समिति के सदस्यों को जानकारी देते हुवे बताया कि रेलमार्ग में पड़ने वाले पुल पुलियो की मजबूती व भार क्षमता के परीक्षण हेतु ड्रिलिंग मशीन से खुदाई किये जाने के निर्देश के तहत जहां जहां भी ब्रिज का निर्माण होना है वहां खुदाई कर पत्थर व मिट्टी की जांच की जायेगी । उन्होंने ब्रिज संख्या की भी जानकारी दी । श्री आदेश महंती ने बताया कि मिट्टी सर्वेक्षण व परीक्षण हेतु 2 अलग अलग टीम बनाई गई है । एक टीम सोहेला बॉर्डर से संबलपुर तक तथा दूसरी टीम सरायपाली से रायपुर तक खुदाई कर परीक्षण करेगी । अभी कुछ और मशीनें आने वाली है । इन सभी पुलियो के परीक्षण किए जाने का कार्य हमे 30 अगस्त तक पूर्ण किया जाना है ।

ग्राम कांटापाली में ग्राम के गौंटिया व किसान जिनके खेतो से यह रेल लाईन का निर्माण होना है भी मौके पर उपस्थित थे उन्होंने समिति के सदस्यों को बताया कि इस महत्वपूर्ण कार्य हेतु यदि उनकी जमीन रेल्वे विभाग अधिग्रहण करता है तो वे खुशी खुशी अपनी जमीन देने सहर्ष तैयार हैं ।

रायपुर संबलपुर रेललाइन निर्माण संघर्ष समिति के संयोजक दिलीप गुप्ता ने बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रेललाईन निर्माण की गतिविधियां कुछ दिनों के लिए स्थगित कर दी गई थी जो अब पुनः प्रारम्भ हो गया है । रेललाइन निर्माण को लेकर अनावश्यक रूप से आमजनता में यह संदेश फैलाया गया कि किसी भी प्रकार की कोई भी गतिविधियां संचालित ही नही हुई । अब जब रेललाईन निर्माण में बनने वाले पुलियो के निर्माण के लिए पत्थर व मिट्टी परीक्षण का कार्य प्रारंभ हो जाने से एक ओर समिति के प्रयासों की सच्चाई सामने आई तो वही दूसरी ओर रेल निर्माण के प्रति भ्रम फैलाने वालों को भी समुचित जवाब मिल गया है ।

scroll to top