Close

देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी से भड़की कांग्रेस, 20 को विधायक दल की बैठक

 

रायपुर। बलौदाबाजार हिंसा में भिलाई से कांग्रेस विधायक देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी से कांग्रेस गुस्से में आ गई है। रविवार को दोपहर आनन-फानन में बुलाई गई प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व सीएम भूपेश बघेल, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने देवेंद्र की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़क से सदन तक लड़ाई छेड़ने की घोषणा कर दी है। डा. महंत ने विधायिका के स्तर पर विरोध की रणनीति तय करने के लिए 20 अगस्त को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलवा ली है। अध्यक्ष बैज संगठन की बैठक लेकर सड़क की लड़ाई की घोषणा आज-कल में करनेवाले हैं। पूर्व सीएम भूपेश ने कहा है कि इस कार्रवाई का हर स्तर पर कड़ा विरोध करने की तैयारी है। कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगाया कि विधायक देवेंद्र की गिरफ्तारी की साजिश सीएम और डिप्टी सीएम समेत सरकार के आला ओहदेदारों ने रची है। बलौदाबाजार पुलिस ने इन्हीं लोगों से लगातार निर्देश लेने के बाद यह कार्रवाई की है।

राजीव भवन में रविवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कांग्रेस के तीनों प्रमुख नेताओं ने कार्रवाई को लेकर गहरा आक्रोश प्रदर्शित किया है। पीसीसी अध्यक्ष बैज ने कहा कि भिलाई के बंगले में उनके सामने पुलिस के आला अफसर सीएम हाउस और डिप्टी सीएम को लगातार फोन कर निर्देश ले रहे थे। डा. महंत ने कहा कि उन्होंने इस गंभीर मामले को लेकर सीएम को खुद फोन किया था, लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। पूर्व सीएम भूपेश ने कहा कि देवेंद्र यादव विधायक हैं, उनकी इस तरह गिरफ्तारी लोकतंत्र का अपमान है और इसके खिलाफ कांग्रेस हर मोर्चे पर सरकार पर हमलावर रहेगी। बता दें कि डिप्टी सीएम शर्मा ने कल रात मीडिया से कहा था कि विधायक देवेंद्र यादव को बयान के लिए चार नोटिसें भेजी गई थीं। वे सहयोग नहीं कर रहे थे, इसलिए पुलिस ने मजबूरन कार्रवाई की।

देवेंद्र यादव की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस ने सरकार को चौतरफा घेरने की रणनीति बनाई है। इसके तहत सड़क, कानून और विधायिका के स्तर पर लड़ाई लड़ी जाएगी। विधायक दल की 20 को बुलाई गई बैठक में कांग्रेस के विधायकों के स्तर पर विरोध की रणनीति तय होगी। दीपक बैज आज-कल में इस मुद्दे को लेकर चरणबद्ध आंदोलन करने वाले हैं। इसकी शुरुआत 20 अगस्त से की जा सकती है, क्योंकि उसी दिन देवेंद्र को जेल से अदालत में पेश किया जाएगा। भूपेश बघेल दोनों ही बैठकों और हर आंदोलन में शामिल रहेंगे। इसके अलावा कांग्रेस ने वरिष्ठ वकीलों से सलाह मशविरा कर कानूनी लड़ाई की भी तैयारी शुरू कर दी है।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि भले ही छत्तीसगढ़ में भाजपा का आदिवासी नेतृत्व खुद को अपने समाज और विश्व आदिवासी दिवस से दूर रखता हो, लेकिन बाकी नेता सामाजिक कार्यक्रमों में लगातार शामिल होते रहे हैं। देवेंद्र यादव भी सतनामी समाज के आंदोलन को समर्थन देने के लिए बलौदाबाजार के धरने पर पहुंचे थे। उन्होंने वहां भाषण भी नहीं दिया, इसके बावजूद उनके खिलाफ बलवा और हिंसा जैसे केस लगाए गए हैं। कांग्रेस ने सरकार पर सतनामी समाज का अपमान करने का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि सरकार ऐसी साजिश रचती रहेगी तो क्या जनप्रतिनिधियों को किसी भी कार्यक्रम में शामिल होना छोड़ देना चाहिए। प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला समेत सभी वरिष्ठ नेता उपस्थित थे

scroll to top