Close

Dahi Handi: मुंबई दही हांडी उत्सव में बड़ा हादसा: 206 गोविंदा अस्पताल में भर्ती, मानव पिरामिड टूटने से 60 से अधिक घायल

मुंबई। महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाए गए दही हांडी उत्सव के दौरान मुंबई में एक गंभीर हादसा हो गया। दही हांडी तोड़ने के लिए बनाए गए मानव पिरामिड के अचानक टूटने से कई गोविंदा एक-दूसरे के ऊपर गिर पड़े, जिससे हड़कंप मच गया। इस हादसे में 60 से अधिक गोविंदा घायल हो गए, जिनमें से कुछ को सिर पर चोट आई, कुछ को फ्रैक्चर हुआ, और कई के हाथ-पैर कुचले गए। घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाया गया।

सूत्रों के अनुसार, 20 से अधिक लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि 30 से अधिक लोग अभी भी ओपीडी में भर्ती हैं। 8 गंभीर रूप से घायल गोविंदाओं को विभिन्न अस्पतालों में रेफर किया गया है। इनमें से 3 को राजावाड़ी अस्पताल, और अन्य को KEM अस्पताल, सेंट जॉर्ज अस्पताल, MT अस्पताल, और कुर्ला भाभा अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
मुंबई नगर निगम के अनुसार, पूरे दिन में अलग-अलग स्थानों पर हुए हादसों में 200 से अधिक गोविंदा घायल हुए हैं। नगर निगम ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि घायलों को उचित चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएं।

दही हांडी उत्सव की पारंपरिक धूमधाम

महाराष्ट्र में जन्माष्टमी के अवसर पर दही हांडी उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान, ऊंचाई पर बांधी गई हांडी को तोड़ने के लिए गोविंदा मानव पिरामिड बनाते हैं। प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए टीमें कई दिनों तक अभ्यास करती हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में अक्सर हादसे भी हो जाते हैं, जैसा कि इस बार मुंबई में हुआ।

दही हांडी उत्सव के दौरान होने वाली प्रतियोगिताओं में सबसे पहले हांडी तोड़ने वाले गोविंदा को इनाम दिया जाता है। हांडी में दही, दूध, फल, और ड्राई फ्रूट भरे होते हैं, जो टूटने के बाद प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं। हालांकि, इस साल के उत्सव में हुए हादसे ने उत्साह पर पानी फेर दिया।

 

scroll to top