Close

आज का इतिहास 5 सितंबर : एस राधाकृष्ण के जन्मदिन पर आज मनाया जा रहा है टीचर डे

‘अच्छा टीचर वो होता है, जो ताउम्र सिखाता रहता है और अपने छात्रों से सीखने में भी कोई परहेज नहीं दिखाता’ ये सुंदर वचन है हमारे देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के. जिनके जन्मदिन को आज (Aaj ka itihas) यानी 5 सितम्बर के दिन ‘शिक्षक दिवस’ (teachers day) के रूप में मनाया जाता है. क्या आप जानते हैं डॉ. राधाकृष्णनन (Dr. Radhakrishnan birth anniversary) ने ये इच्छा खुद जाहिर की थी कि उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए. बाद में साल 1962 में भारत सरकार के आधिकारिक रूप से घोषणा करने के बाद हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाने लगा

आज का दिन इतिहास में एक ऐसी आतंकी घटना के लिए याद किया जाता है जब 5 सितम्बर 1986 को आतंकवादियों ने कराची एयरपोर्ट पर एक विमान को हाईजैक (hijack the plane) कर लिया था. इस विमान में 360 यात्री मौजूद थे. 5 सितम्बर की सुबह इसे कराची में हाईजैक (hijack in karachi) कर लिया गया. इस विमान में सीनियर फ्लाइट अटेंडेंट ‘नीरजा भनोट’ (‘Neerja Bhanot’) ने अपने साहस और बहादुरी के दम पर 360 लोगों की जान बचाई थी. लेकिन 3 बच्चों को बचाने के प्रयास में उन्हें गोली लगी और उनकी मौत हो गई. इस पूरे घटनाक्रम पर साल 2016 में एक फिल्म बनी जिसका नाम नीरजा (film Neerja) था.इस फिल्म को बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवार्ड (National Award for Best Feature Film) मिला था. इसी के साथ सोनम कपूर को भी इस फिल्म में शानदार अभिनय के लिए नेशनल अवार्ड से नवाज़ा गया था.

आज के दिन का इतिहास के नाम एक दिलचस्प में भी आज का दिन एक अहम घटना की याद दिलाता है. ये वहीं दिन था जब साल 1987 में टेनिस के दिग्गज खिलाडी जॉन मैकनरो (John McEnroe) के ऊपर 1500 डॉलर का जुर्माना ($1500 fine) लगाया गया था. दरअसल साल 1981 में विम्बल्डन के दौरान अम्पायर के एक फैसले से जॉन इतने नाराज हो गए कि उन्होंने अम्पायर ‘एडवर्ड जेम्स’ को ‘बेवकूफ’ कह दिया. इतना ही नहीं मैच ख़त्म होने के बाद मैकनरो ‘चैंपियंस डिनर में भी शामिल नहीं हुए थे. उनकी इस हरकत की वजह से बाद में साल 1987 में उनपर ये जुर्माना ठोका गया. बता दें इस मैच को जॉन ने जीत लिया था.

देश-दुनिया में आज का इतिहास

1666 – लंदन में लगी भीषण आग में 13,200 घर क्षतिग्रस्त हो गये और आठ लोगों की मौत हो गयी.

1798 – फ्रांस में अनिवार्य सैन्य सेवा कानून प्रभाव में आया.

1836 – सैम ह्यूस्टन टेक्सास गणराज्य के राष्ट्रपति निर्वाचित.

1839 – चीन में पहला अफ़ीम युद्ध शुरू हुआ.

1914 – ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम और रूस के बीच लंदन समझौता हुआ.

1944 – ब्रिटिश प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल ने अपनी स्कॉटलैंड यात्रा शुरू की.

1972 – म्यूनिख ओलंपिक के दौरान फिलीस्तीनी समूह ब्लैक सितम्बर ने 11 इजरायली एथलीटों को बंधक बना लिया और बाद में उनकी हत्या कर दी.

1975 – पुर्तग़ाल के प्रधानमंत्री गोंसालवेज़ ने अपने पद से इस्तीफा दिया.

 

scroll to top