Close

आज का इतिहास 10 सितंबर : आज मनाया जाता है ‘विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस’

आज देश भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाया जा रहा है. सुसाइड के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए इस दिन की शुरुआत की गई. इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन ने साल 2003 में पहली बार 10 सितंबर के दिन विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने की शुरुआत की थी. इस इवेंट को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ और वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन ने स्पॉन्सर किया था.

वैश्विक मंच पर इस पहल को काफी सराहना मिली थी. जिसके बाद अगले साल 2004 में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने औपचारिक रूप से विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस को स्पॉन्सर किया था. तभी से हर साल 10 सितंबर को वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे मनाया जाता है.

इसके अलावा आज ही के दिन सिलाई मशीन का पेटेंट कराया गया था. संयुक्त राज्य अमेरिका में, अमेरिकी आविष्कारक एलियास होवे ने 1846 में लॉकस्टिच सिलाई मशीन का पेटेंट कराया था. हावे के डिजाइन में सुई के नुकीले सिरे पर एक आंख और दूसरा धागा ले जाने के लिए एक शटल था, जबकि उनका आविष्कार आधुनिक सिलाई मशीनों का आधार था. शुरुआत में इसे व्यापक स्वीकृति प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ा. 1851 में इसहाक मेरिट सिंगर ने होवे की सिलाई मशीन के एक बेहतर संस्करण का पेटेंट कराया, जिसका उपयोग करना आसान था. साथ ही इसमें फुट ट्रेडल और क्षैतिज तालिका भी शामिल थी.

आज के दिन 1926 में जर्मनी को मित्र राष्ट्र संघ में शामिल किया गया था. इसके बाद अक्टूबर 1933 में एडॉल्फ हिटलर को जर्मनी का चांसलर नियुक्त किए जाने के लगभग नौ महीने बाद जर्मन सरकार ने राष्ट्र संघ से अपनी वापसी की घोषणा की. बताया जाता है कि इसका मुख्य कारण पश्चिमी शक्तियों द्वारा जर्मनी की सैन्य समानता की मांगों को मानने से इंकार करना था.

मित्र राष्ट्र संघ के सदस्यों में शुरुआत में वर्साय सन्धि पर हस्ताक्षर करने वाले ये देश थे, जिनमें ब्रिटेन, इटली,जापान,चीन,फ्रांस आदि थे. अमेरिका इस राष्ट्र संघ का सदस्य नहीं बन सका था. 1940 में फिनलैण्ड पर आक्रमण के कारण उसे सदस्यता से वंचित कर दिया गया. जापान ने 1933 में और इटली ने 1937 में इसकी सदस्यता त्याग दी. 1938 में संघ के सदस्यों की कुल संख्या 62 तक पहुंच गई थी, लेकिन अप्रैल 1946 में संघ की अन्तिम बैठक के समय यह घटकर 43 रह गई थी. इनमें से 34 राज्यों के प्रतिनिधियों ने ही बैठक में भाग लिया.

देश और दुनिया के इतिहास में 10 सितंबर कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जिनमें से ये सभी प्रमुख हैं-

1785: प्रशिया ने अमेरिका के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किया.

1966: भारतीय संसद ने पंजाब और हरियाणा राज्य के निर्माण पर स्वीकृति प्रदान की.

1972: भारत के जाने-माने फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप का जन्म हुआ.

1973: सेंट्रल लंदन में बम धमाके हुए.

1974 : पश्चिम अफ्रीका में स्थित देश गिनी गणराज्य ने पुर्तगाल से स्वतंत्रता प्राप्त की.

2002: स्विटजरलैंड संयुक्त राष्ट्र में शामिल हुआ.

2008: स्विटजरलैंड की सर्न प्रयोगशाला के लार्ज हेड्रॉन कोलाइडर में सबसे बड़ा वैज्ञानिक प्रयोग शुरू हुआ.

1955: टीवी शो गनस्मोक का प्रसारण CBS पर शुरू हुआ. 1975 में शो समाप्त हुआ, तब तक यह श्रृंखला अमेरिकी टेलीविजन पर सबसे लंबे समय तक चलने वाली पश्चिमी श्रृंखला थी.

 

scroll to top