Close

चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एवं एक्सपो का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ, सीएम साय ने लिया हिस्सा 

रायपुर। 16 से 18 तक गुजरात के गांधीनगर में चौथे ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टसे समिट एंड एक्सपो (4th Global RE-Invest 2024) का शुभारंभ माननीय प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने किया। आरई-इन्वेस्ट एक वैश्विक मंच है जिसका उद्देश्य नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के प्रमुख हितधाराकों के सहयोग से भविष्य में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में नई संभावनाओं को तलाशना एवं प्रौद्योगिकी समाधानों के विकास को गतिशील देना है।
इस कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों, उद्योग जगत के नेताओं, निवेशकों, शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं ने नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में एक ही मंच पर अपना अनुभव साझा किया। यह सम्मेलन अपने आने वाले कार्यक्रम में नवीनतम नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों और समाधानों का प्रदर्शन करेगी।
आरई-इन्वेस्ट समिट दुनिया को भारत की अक्षय ऊर्जा क्षमता को प्रदर्शित करने और बहुपक्षीय वार्ता शुरू कर अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने हेतु भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है।
इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने भी भाग लिया। उन्होंने अपने उद्बोधन में क्लीन और ग्रीन एनर्जी (Clean and Green Energy) के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों एवं कार्यों को मंच से साझा किया। इस अवसर पर माननीय मुख्यमंत्री के साथ राज्य के ऊर्जा सचिव,  पी दयानंद एवं क्रेडा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  राजेश सिंह राणा भी मौजूद रहे।
RE-Invest 2024 का थीम ‘मिशन 500 GW होगा जिसमें 40 से अधिक सत्र होंगे। यह कार्यक्रम पहली बार राजधानी दिल्ली से बाहर हो रहा है। RE-invest 2024 एवं एक्सपो समिट में छत्तीसगढ़ के अलावा मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश, गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश भी शामिल हो रहे है। वहीं इस साल प्रमुख अंतरराष्ट्रीय भागीदारों में ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, जर्मनी और नॉर्वे जैसे देश भी शामिल हैं।
माननीय प्रधानमंत्री  की पहल से प्रारंभ की गई यह कार्यक्रम अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की प्रतिबद्धता एवं भागीदारी को सुनिश्चित करने की दिशा में एक नील का पत्थर साबित होगा।
छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की कुशल नेतृत्व में छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा अभिकरण के सीईओ  राजेश सिंह राणा एवं अन्य अधिकारीगण के इस कार्यक्रम में शिरकत से राज्य में गैर परंपरागत ऊर्जा स्रोतों के विभिन्न पहलुओं को बेहतरीन तरीके से समझने तथा अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में किए जा रहे नए प्रयासों को छत्तीसगढ़ राज्य में भी प्रयोग करने का एक अवसर मिला है। इस कार्यक्रम में  राजेश सिंह राणा, सीईओ, क्रडा द्वारा अक्षयक्ष ऊर्जा के क्षेत्र में राज्य में किय जा रहे सराहनीय प्रयासों एवं उपलब्धियों को देश एवं विदेशों से आया हुए प्रतिनिधियों के साथ साझा किया गया ।
scroll to top