Close

वर्तमान समय में एसिडिक भोजन ही बीमारियों की जड़ है – डॉ. अरुणा पलटा

रायपुर। गांधी चौक स्थित महंत लक्ष्मी नारायण दास महाविद्यालय में आज पोषण माह के अवसर पर स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन पर एक महत्वपूर्ण संगोष्ठीका आयोजन हुआ. इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर प्रसिद्ध न्यूट्रिशन एवं डॉक्टर हेमचंद विश्वविद्यालय दुर्ग की पूर्व कुलपति डॉ अरुण पलटा शामिल हुई। वहीं आयोजन में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर देवाशीष मुखर्जी एवं वरिष्ठ शिक्षक ललित मोहन वर्मा सहित प्राध्यापक सम्मिलित हुए. इस अवसर पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि एवं विशेषज्ञ न्यूट्रिशन डॉक्टर अरुण पलटा ने कहा की आज के भागमभाग जीवन में स्वस्थ जीवन महत्वपूर्ण चुनौती है इसे किस तरह स्वीकार किया जाए एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। उनके द्वारा चुनौती पूर्ण विषय को जीने के लिए स्वस्थ आहार और स्वस्थ जीवन पर आयोजित सेमिनार में उपयोगी टिप्स दिए गए।

उनके द्वारा यह बताया गया कि किसी भी मनुष्य के लिए स्वस्थ रहने के तीन आवश्यक पिलर हैं इसमें सकारात्मक सोच, तनाव मुक्त जीवन और अच्छा खान पान शामिल है इसके अलावा डॉक्टर पलटा ने कहा की एक्सरसाइज अच्छी नींद और सकारात्मक एटीट्यूड व्यक्ति को समस्त बीमारियों से दूर रख सकते हैं. निरोगी रहने के लिए हर व्यक्तियों को इन तीन पिलर को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जैसा तन वैसा मन इसलिए फिजिकल मेंटल और सोशल हेल्थ एक आम व्यक्ति के जीवन को निरोगी बनाए रख सकते हैं। निरन्तर इनका पालन करना चाहिए प्रारम्भ में आयोजन में मौजूद महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर देवाशीष मुखर्जी ने सम्मानित अतिथि के सम्मान में स्वागत उद्बोधन दिया और बताया कि किस तरह से यह विषय महत्वपूर्ण और सारगर्भित है।

उनका कहना था कि वैश्विक महामारी के दौर में यह विषय काफी ज्वलंत रहा और जिन लोगों के पास यह उपाय थे वह स्वस्थ रहे। आयोजन में डॉक्टर ललित मोहन वर्मा ने भी विचार रखें मंच का संचालन महाविद्यालय की वरिष्ट शिक्षिका डॉक्टर किरण अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के लगभग 500 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया सभी प्राध्यापक गण सम्मिलित हुए। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ देवाशीष मुखर्जी एवं हेमचंद विश्वविद्यालय की पूर्व कुलपति डॉक्टर अरुण पलटा एवं विभाग अध्यक्ष डॉक्टर शांतनु पाल की उपस्थिति में वाणिज्य परिषद का गठन किया गया। इसमें अध्यक्ष शुभम मिश्रा उपाध्यक्ष,देवेश कुमार सोनकर, सचिन साहिब परवीन सहसचिव, स्वाति सिंह एवं प्रभारी शिक्षक डॉ श्वेता महाकालकर की उपस्थिति में परिषद के पदाधिकारी की घोषणा की गई और शपथ दिलाई गई.

इस महत्वपूर्ण आयोजन के दौरान मैनेजमेंट क्लब की भी घोषणा की गई. जिसमें अध्यक्ष आयुषी चक्रवर्ती उपाध्यक्ष, जानवी सिंह सचिव, समा निशा महासचिव, मोहम्मद इरफान प्रभारी, राहुल तिवारी के नाम का ऐलान किया गया.

scroll to top