Close

मैट्स कॉलेज में एम्स ने किया रक्तदान शिविर

रायपुर। मैट्स स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड आईटी ने मैट्स विश्वविद्यालय के आरंग परिसर में चिकित्सा विज्ञान विभाग, एम्स रायपुर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया। रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वैच्छिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में छात्रों, संकाय सदस्यों और कर्मचारियों की ओर से उल्लेखनीय भागीदारी देखी गई।

शिविर के उद्घाटन में मैट्स विश्वविद्यालय, रायपुर के कुलपति डॉ. के.पी. यादव, एमएसईआईटी की निदेशक डॉ. आशा अंभईकर और एम्स रायपुर के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। एमएसईआईटी की निदेशक डॉ. आशा अंभईकर ने पूरे दिन सभी गतिविधियों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करते हुए इस पहल के समन्वय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने उद्घाटन भाषण में, डॉ. आशा अंभईकर ने ऐसे मानवीय प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, “रक्तदान एक निस्वार्थ कार्य है जो अनगिनत लोगों की जान बचा सकता है। इस नेक काम में योगदान देने के लिए तैयार युवा छात्रों की इतनी बड़ी संख्या को देखना उत्साहजनक है।” कार्यक्रम के एसपीओसी डॉ. अभिषेक कुमार जैन ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग की अपनी टीम के साथ मिलकर कार्यक्रम के सभी पहलुओं की कुशलतापूर्वक देखरेख और समन्वय किया।

एम्स रायपुर की ब्लड बैंक इकाई के विशेषज्ञों, जिसमें डॉ. गिरीश क्षत्रिय, डॉ. वीर सिंह मरावी और अन्य के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने रक्तदाता की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सख्त चिकित्सा दिशानिर्देशों का पालन करते हुए रक्त संग्रह प्रक्रिया का संचालन किया। टीम ने युवाओं के साथ जुड़ने और रक्तदान के जीवन-रक्षक महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए MATS विश्वविद्यालय के प्रति आभार व्यक्त किया। शिविर के दौरान 150 से अधिक यूनिट रक्त एकत्र किया गया, जिससे शहर के रक्त बैंक के भंडार में महत्वपूर्ण योगदान मिला। दान किए गए रक्त का उपयोग तत्काल रक्त आधान की आवश्यकता वाले रोगियों की सहायता के लिए किया जाएगा, जिसमें सर्जरी से गुजरने वाले, दुर्घटना के शिकार और पुरानी बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति शामिल हैं।

MATS विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गजराज पगारिया ने इस पहल के लिए अपना समर्थन व्यक्त करते हुए कहा कि MATS विश्वविद्यालय में, हम मानते हैं हमारी जिम्मेदारी केवल शैक्षणिक उत्कृष्टता तक सीमित नहीं है। इस तरह की पहल हमारे छात्रों में करुणा और सेवा के मूल्यों को मजबूत करती है। मैट्स विश्वविद्यालय की ओर से बोलते हुए महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया ने इस पहल की सराहना की और शैक्षणिक समुदाय को भविष्य में इस तरह के प्रभावशाली आयोजनों का समर्थन जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया। मैट्स विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार गोकुलानंद पांडा ने भी शिविर को सफल बनाने के लिए एम्स रायपुर और सभी स्वयंसेवकों के प्रयासों की सराहना की। यह रक्तदान शिविर सामाजिक जिम्मेदारी और सामुदायिक कल्याण के प्रति मैट्स विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता में एक और कदम है।

scroll to top