Close

NIA ने झीरम घाटी में नरसंहार करने वाले मोस्ट वांटेड 19 नक्सलियों की लिस्ट की जारी , इनाम की भी घोषणा

रायपुर। 10 साल पहले छत्‍तीसगढ़ के दरभा के झीरम घाटी में नरसंहार करने वाले मोस्‍ट वांटेड नक्‍सलियों की तलाश में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मोस्‍ट वांटेड 19 नक्‍सलियों की लिस्‍ट जारी की है। ये सभी मोस्‍ट वांटेड छत्‍तीसगढ़ के सबसे बड़े नक्‍सली हमले झीरम घाटी कांड के आरोपित हैं। एनआइए ने इन सभी नक्‍सलियों पर इनाम भी घोषित कर रखा है।

झीरम घाटी कांड में शामिल नक्‍सलियों पर सात लाख से लेकर 50 हजार रुपये का तक इनाम घोषित है। इसके अलावा मोस्‍ट वांटेड नक्‍सलियों के बारे में सूचना देने वालों को भी इनाम मिलेगा।

बतादें कि 25 मई 1013 में झीरम घाटी में नक्‍सलियों ने कांग्रेस की रैली पर हमला कर सीनियर और दिग्‍गज नेताओं सहित 32 लोगों की हत्‍या की थी। दस साल भी इसके मुख्‍य आरोपित अब भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। अब एनआइए ने झीरम के मोस्‍ट वांटेड नक्‍सलियों की लिस्‍ट जारी की है। वह भी इनाम के साथ।

मई 2013 में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा के दौरान दरभा के करीब झीरम घाटी में नक्‍सलियों ने हमला किया था। इसमें तत्‍कालीन कांग्रेस के प्रदेश के नंदकुमार पटेल सहित उनके बेटे, महेंद्र कर्मा, विद्या चरण शुक्‍ल और अन्‍य नेता व आम नाम नागरिक, सुरक्षा में लगे नेताओं के अंगरक्षक आदि 32 लोग मारे गए थे।

 

scroll to top