Close

अफ्रीकी चीतों को रास नहीं आ रहा कूनो, यहां एक और चीते की हुई मौत

नेशनल डेस्क।मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में मंगलवार को एक और अफ्रीकी चीते की मौत हो गई। वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। तेजस नामक इस नर चीते को इसी साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से श्योपुर जिले के केएनपी में लाया गया था। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) वन्यजीव जे एस चौहान ने बताया कि केएनपी में लगभग चार साल के तेजस की संभवत: आपसी लड़ाई के कारण मौत हो गई। उन्होंने कहा कि चीतों को देश में बसाने की योजना ‘‘ प्रोजेक्ट चीता ” के तहत दक्षिण अफ्रीका से लाया गया यह चीता घटना के समय एक बाड़े में था।

इससे पहले मई महीने में कूनो में साउथ अफ्रीका से लाए गए दक्षा नामक मादा चीता की मौत हो गई। इस चीते को पिछले 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था और सीएम शिवराज सिंह चौहान केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र सिंह और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इन्हें रिलीज किया था। मई के महीने में ही तीन नन्हे शावकों ने भी दम तोड़ दिया था।

आपको बता दें कि पिछले साल कुल 20 चीते साउथ अफ्रीका और नामीबिया से भारत लाए गए थे। इन चीतों में से दो चीतों की मार्च और अप्रैल की महीने में मौत हो गई थी। मादा चीता साशा को किडनी की बीमारी थी, वह 23 जनवरी से ही कमजोर और थकी हुई नजर आ रही थी। इसके बाद अप्रैल में चीता उदय भी बीमारी की वजह से मर गया।

scroll to top