Close

शासकीय स्कूल पुरैना में दंत शिविर का आयोजन

० चिपचिपा खाना, देर से उठने और दांतों की सफाई नहीं करने से बढ़ रहे हैं दांतों के रोग

रायपुर।स्कूली बच्चों में चिपचिपा खानपान, देर से उठने के कारण दांतों की ठीक से सफाई नहीं किए जाने के कारण बच्चों के दांतों की सड़न और मसूड़ों में सूजन की समस्याएं बढ़ रही है। यही हाल स्कूल के शिक्षकों का भी है। ये बातें आज शासकीय पुरैना स्कूल में छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन और मेसॉनिक लॉज भिलाई 169 के संयुक्त आयोजन निःशुल्क दंत रोग निवारण शिविर में सामने आई।

एसोसियेशन के सचिव दीप सिंह जब्बल के अनुसार कैम्प में दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. जितेन्द्र सराफ, डॉ. प्रियंका सराफ व्दारा आधुनिक सुविधा वाली मोबाईल डेन्टल वैन की क्लीनिक में दांतों की जांच की गई। शिविर में स्कूली बच्चों सहित 168 लोगों के दांतों की जांच की गई। डॉ. सराफ ने बताया कि स्कूली विदर्यार्थी और शिक्षक सभी लोग दांतों की सफाई के प्रति ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस कारण दांतों की सड़न के फलस्वरुप रुट कैनाल सर्जरी की नौबत आती है। शिविर में विद्यार्थियों और शिक्षकों को स्वस्थ्य जीवन के लिए नियमित रुप से दांतों की सफाई करने की समझाईश दी गई। यह भी विशेष रुप से बताया गया कि रात को सोने के पहले भी अनिवार्य रुप से दातों को कुल्ला करके सफाई की जाए। शिविर में दंतरोग विशेषज्ञ डॉ. हर्षित पसरीचा और डॉ. भूमिका रुचलानी ने भी अपनी सेवाएं दी।

शिविर के संयोजक आर.एस.आजमानी ने बताया कि शिविर में जरूरत के अनुसार बच्चों को मेडिकेटेड टूथपेस्ट भी दिए गए। शिविर में जांच के बाद सभी को दांतों की सुरक्षा व सफाई के लिए टूथ किट का वितरण किया गया जिसमें दो टूथ ब्रश के साथ पेस्ट व जीभ साफ करने टंग क्लिनर भी दिया गया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के जे.एस. जब्बल, कृपाल सिंह झांस, डॉ. बी.एस. छाबड़ा, डा. जी.एस. बच्चू, टी.एस. जब्बल, मेसानिक लॉज भिलाई 169 के सतीश खेमका, सुभाष देशपांडे भी उपस्थित थे।

scroll to top